The Best Place to Visit In Ahmedabad

Best Place to Visit In Ahmedabad: यहाँ पर हम टूरिस्ट और Explorer के लिए अहमदाबाद के सन्दर्भ में महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहे है| अगर आप अहमदाबाद को अच्छे से जानना और देखना चाहते है तो आपको इन जगह पर अवश्य जाना चाहिए|

यहाँ पर हम आपसे Best Shopping places in Ahmedabad, the Best time to visit Ahmedabad, Famous Religious Place In Ahmedabad, club In Ahmedabad, जैसी घूमनेवाली जगह, खाने पिने की जगह के बारे में बताएँगे|

2011 के आंकड़ों के अनुसार अहमदाबाद की जनसंख्या 55,70,585 है जो भारत का सातवां सबसे बड़ा शहर है और गुजरात में पहला सबसे बड़ा शहर है। अपने कपड़ा उद्योग के कारण अहमदाबाद को पूर्व का मैनचेस्टर कहा जाता था।

अहमदाबाद का निर्माण सबसे पहले खांट राजा असवाल भील ने किया था। उस समय इसे अषवल्ली कहा जाता था। बाद में इसे सोलंकी राजवंश के राजसी राजा कर्णदेव वाघेला द्वारा फिर से स्थापित किया गया था इसलिए इसे कर्णावती के नाम से भी जाना जाता है।

History of Ahmedabad

सोलंकी राजा कर्णदेव ने कर्णावती नगर की स्थापना की। 14 वीं शताब्दी में राजपूत शासन समाप्त हो गया। अहमदाबाद की स्थापना 26 फरवरी 1411 को सुल्तान अहमद शाह ने की थी। 4 मार्च, 1411 को इसे उस समय गुजरात की राजधानी घोषित किया गया, जिसे बाद में हितेंद्रभाई देसाई की सरकार द्वारा गांधीनगर में बदल दिया गया।

Historic value of Ahmedabad

अहमदाबाद का इतिहास गौरवशाली है। अपनी स्थापना के बाद से, अहमदाबाद ने आधुनिक समय में अपनी अग्रणी स्थिति बनाए रखी है। अतीत में, कपड़ा उद्योग में अहमदाबाद को पूर्व का मैनचेस्टर कहा जाता था, लेकिन आज भी यह अपने कपड़ा उद्योग, निर्माण, कढ़ाई और हस्तशिल्प के लिए प्रसिद्ध है।

अहमदाबाद भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा निर्मित कोचरब आश्रम और साबरमती आश्रम दोनों का घर है। यह आश्रम भारत की स्वतंत्रता गतिविधि का आधार था। इसके अलावा, गुजरात विद्यापीठ की स्थापना गांधीजी ने स्वदेशी शिक्षा को अपनाने के अभियान के तहत की थी।

The Best time to visit Ahmedabad

अहमदाबाद में मौसम की विविधता है। अक्टूबर से मार्च अहमदाबाद जाने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि इस समय मौसम की स्थिति अच्छी है, साथ ही आगंतुक गुजरात के सबसे प्रसिद्ध लोक उत्सव नवरात्रि का आनंद ले सकते हैं।

Average temperature chart of Ahmedabad

MonthAvg. Minimum (°C)Avg. Maximum (°C)
January1529
February1732
March2136
April2540
May2942
June2938
July2631
August2732
September2633
October2336
November1832
December1728

Food In Ahmedabad

गुजरात एक सूखा राज्य है और वहां शराब पूरी तरह से प्रतिबंधित है। लेकिन आगंतुक कई प्रसिद्ध व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं। अहमदाबाद में, आगंतुक को स्ट्रीट फूड के साथ-साथ पांच सितारा होटल भोजन का आनंद मिलता है। रात में खाने के शौकीन लोगों के लिए मानेक चौक में एक विशेष बाजार खोला जाता है।

आप अहमदाबाद के विभिन्न व्यंजनों जैसे खमन, ढोकला, थेपला, खाखरा, फाफड़ा का आनंद ले सकते हैं

Shopping in Ahmedabad

अहमदाबाद ओएस कपड़ा, रत्न कढ़ाई वाले कपड़े और ब्लॉक प्रिंट के लिए प्रसिद्ध है। अहमदाबाद बुने हुए कपड़े, टाई और डाई के साथ ही जरी के काम के लिए भी प्रसिद्ध है,

विभिन्न बाज़ार खरीदारी के लिए प्रसिद्ध हैं जैसे बापू बाज़ार, एलिस ब्रिज, कदीपा और लाल दरवाजा। रविवारी विशेष खुला बाजार है जो हर रविवार को खुलता है।

लाल दरवाजा कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए प्रसिद्ध है
बैनक्राफ्ट अहमदाबाद का प्रसिद्ध बुटीक है। हस्तनिर्मित वस्तुओं की एक किस्म की पेशकश बैनक्राफ्ट।

कपासी हस्तशिल्प एम्पोरियम अपने गुजराती हस्तशिल्प के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ आप मिट्टी के बर्तनों और अन्य दुर्लभ धातु से बने बर्तन और हस्तशिल्प, फूलदान, संगमरमर की कलाकृतियाँ, दीवार पर लटकने वाले सामान और बहुत कुछ पा सकते हैं।

लॉ गार्डन नाइट मार्केट महिलाओं की खरीदारी के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ दुकानदार बंधेज साड़ी, चनियास (लंबी रंगीन स्कर्ट), और प्राचीन गहने पा सकते हैं।

मानेक चौक भारत के साथ ही अहमदाबाद में एक और प्रसिद्ध बाजार है। इसका वार्षिक टर्न ओवर लगभग 3 मिलियन है। इस बाजार में तीन चरण हैं। सुबह में, यह एक सब्जी बाजार के रूप में जानता है, दोपहर में इसे सराफा बाजार के रूप में जाना जाता है, और रात में इसे स्ट्रीट फूड के रूप में जाना जाता है।

Famous Religious Place In Ahmedabad to Visit

Vaishnav TempleBadshah TombGeeta MandirKaamnath Temple
Iskcon TempleRani TombHathising JinalaySwaminarayan Temple
Shah Alam no RozoRani Sipri ni MosqueBhadra Kali templeChintamani Temple
Jama MasjidSidi Saiyyed MosqueNgannath TemplePrasvnaath Jinalay

Other Places to Visit in Ahmedabad

Jhulta MinaraGeeta MandirPatang Hotel
Dariya Khan No GhummatSardar Patel MuseumSabarmati Ashram
Chandola TalavKankariyaKocharab Ashram
Bhadra FortGaekwad HaveliBhabvat Vidhya pith
Law GardenDada Hari Ni VaavGuru Dwara
Parimal GardenVastrapur lake

Famous club In Ahmedabad

RajPath ClubKarnavati club

Famous Nearby places to Ahmedabad

SarkhejDholkaBhimnaath
LambhaGaneshpura KothMandal
ArnejViramgaamNal Sarovar
Lothal

Leave a Reply